Health

अदरक के बेमिसाल फायदे : Amazing benefits of ginger

अदरक को एक मसाले और औषधि के रूप में उपजाया और इस्तेमाल किया जाता था| | भारत के आयुर्वेदिक ग्रंथों में अदरक को सबसे महत्वपूर्ण बूटियों में से एक माना गया है।अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा अनेक  बीमारियों से हमें राहत  दिलाता है अदरक का टुकड़ा शरीर को गर्म रख सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचाता है| गर्मी हो या ठंड हर मौसम सब्जियों में भी इसे भर-भरकर डाला जाता है. क्योंकि लोगों को लगता है इसके सिर्फ फायदे ही हैं लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है.लेकिन अदरक आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है अगर आप इन परेशानियों से झूझ रहे है तो –

ये खास बातें ध्यान रखे :-

कम वजन वाले लोग अदरक ना खाएं

-रेगुलर दवाइयों का सेवन करने वाले अदरक ना खाएं।

-ब्लड डिसॉर्डर से परेशान लोग अदरक ना खाएं।

 -दो साल से कम उम्र के बच्चों को अदरक नहीं दी जानी चाहिए।

अदरक के फायदे मधुमेह में लाभदायक तत्व : Adrak ke fayde

अदरक मधुमेह (diabetes) से होने वाली परेशानियों से बचाव करती है। अदरक मधुमेह पीड़ित के लिवर, किडनी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित कर सकती है। साथ ही वह इस बीमारी के एक आम दुष्प्रभाव मोतियाबिंद (cataracts) का खतरा भी कम करती है।

अदरक के फायदे जोड़ों के दर्द को मिटाने के  लिए कारगर : benefits of ginger

अदरक में जिंजरोल (Gingerol) नामक एक बहुत असरदार पदार्थ होता है जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। एक अध्ययन के मुताबिक, अदरक गंभीर और स्थायी इंफ्लामेटरी (Inflammatory) रोगों के लिए एक असरकारी उपचार है।

अदरक कसरत से होने वाले सूजन और मांसपेशियों के दर्द को भी कम कर सकती है।

सर्दी-खांसी की समस्याओं के लिए अदरक के फायदे है कारगर : benefits of ginger

अदरक सर्दी-खांसी तथा फ्लू का जाना-माना उपचार है। ऊपरी श्वास मार्ग के संक्रमण में आराम पहुंचाने के कारण यह खांसी,(cough) खराब गले और ब्रोंकाइटिस में भी काफी असरकारी होती है। अदरक में गर्मी लाने वाले गुण भी होते हैं, इसलिए यह सर्दियों में शरीर को गरम कर सकती है और सबसे अहम बात यह है कि यह सेहत के लिए हितकारी पसीने (Sweat) को बढ़ा सकती है।

श्वास की समस्याओं के लिए अदरक है लाभकारी तत्व :  अदरक के फायदे

अदरक अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, सूजन रोधी और दर्दनिवारक तत्वों के कारण असरकारी होती है। इसके गुण नॉन स्टेरायडल एंटी इंफ्लामेटरी (Inflammatory)  दवाओं के समान होते हैं मगर इसके नकारात्मक दुष्प्रभाव नहीं होते। जबकि दमा की बीमारी के उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के चिंताजनक दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

अदरक के फायदे कोलेस्ट्रॉल लेवल को काम करने में कारगर

खराब कोलेस्ट्रॉल की वजह से हृदय रोग की संभावना बढ़ती है। हमारे द्वारा खाए जाने वाली चीजों की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले व्यक्तियों को रोजाना 3 ग्राम अदरक पाउडर का सेवन करना चाहिए, इससे इसमें राहत मिलती है।

कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में अदरक के फायदे

अदरक को विभिन्न प्रकार के कैंसर में एक लाभदायक औषधि के रूप में माना जा रहा है अदरक को स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer)  और कोलोन कैंसर (Colon cancer) के इलाज में भी बहुत लाभदायक पाया गया है। अदरक के इस्तेमाल के दूसरे फायदे ये हैं कि उसे कैप्सूल के रूप में दिया जाना आसान और कारगर  है, इसके बहुत कम दुष्प्रभाव देखने को मिलते  हैं और अदरक पारंपरिक दवाओं का सस्ता विकल्प है। अदरक के फायदे बेमिशाल है  बस इसको सेवन करने का तरीका सही होना चाहिए |

हृदय रोगो के बचाव के लिए अदरक है लाभदायक

अदरक का उपयोग कई  सालों से हृदय रोगों के उपचार में हो रहा है इस जड़ी-बूटी के तत्व कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने, ब्लड प्रेशर (blood pressure)   को नियंत्रित करने, रक्त प्रवाह में सुधार लाने और रक्त के थक्कों (Blood clots)  से बचाव करने का काम करते हैं। ये सारी चीजें हृदयाघात (हार्ट अटैक) को कम करती हैं।

अदरक के और बेमिसाल फायदे जानने के लिए यहां पर जाएं : अदरक के फायदे

Comment here