एलोवेरा के अनोखे और कारगर फायदे...

amazing-benefits-aloe-vera-hair-skin-weight-loss-aloe-vera-ke-labh-fayde एलोवेरा के  अनोखे और कारगर फायदे

दोस्तों एलोवेरा (घृतकुमारी) के फायदे तो आप अच्छी तरह जानते हो और एलोवेरा के फायदों के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा की एलोवेरा किनता फायदेमंद है एलोवेरा का उपयोग करने से कई फायदे मिलते है एलोवेरा आपकी त्वचा, बालों, पेट और पूरी सेहत को अलग-अलग तरह से लाभ पहुंचाता है एलोवेरा जूस या एलोवेरा जैल को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है एलोवेरा को एक आयुर्वेद जड़ी बूटी कहे तो कोई अतिशोक्ति नहीं होगी ।

कहा जाता है की एलोवेरा का उपयोग करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है |एलोवेरा का उपयोग त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक में सहायक है ।
एलोवेरा के बहुत फायदे है ऐसे फायदे जो कई बार आपकी समस्या को जड़ से ही खत्म कर देते हैं।
आज हम इस पोस्ट में एलोवेरा (घृतकुमारी) की फायदे विस्तार से जानेगे की एलोवेरा के क्या क्या फायदे है ।

शरीर की त्वचा के लिए एलोवेरा है फायदेमंद :-

गमियों के मौसम में घर से कही बाहर आने जाने में तेज धुप से बचने के लिए आप एलोवेरा को अपना सकते हैं। तेज धुप से बचने के लिए आप अपने शरीर पर एलोवेरा का जेल या खाने के रूप में एलोवेरा का उपयोग कर सकते है इससे आप तेज धुप से बच सकते है साथ सेहत आप की सेहत भी ठीक रहती है एलोवेरा शरीर के लिए भी लाभकारी होता है। यह टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने में भी मददगार साबित होता है।

बालों के लिए उपयोग में है एलोवेरा फायदेमंद :-

आज की इस युग में बालो से हर कोई परेशान है दोस्तों यदि आप एलोवेरा का उपयोग बालो के लिए करो तो आपके बालो का रुखापन, बालों के झड़ने और डैंड्रफ जैसी कई समस्याएं भी आसानी से दूर की जा सकती है है साथ - साथ को मुलायम और सिल्की बनाया जा सकता है ।

बालों में एलोवेरा के जैल का इस्तेमाल से कैसे इन्हें खूबसूरत घने काले व खूबसूरत बनाया जा सकता है ये आप जब एलोवेरा के जैल का उपयोग बालों में करोगे तब आप ही आसानी से जान जोवोगे ।

आखों के लिए एलोवेरा है फायदेमंद :-

दोस्तों यदि ऑफिस में या घर में रहते हुए कंप्यूटर के सामने ज्यादा समय तक बैठते हैं और , टीवी ज्यादा देखते हैं या मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ता है । ऐसे में अगर आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए बेस्ट रहेगा। और आपकी आंखों की रौशनी भी तेज रहेगी । एलोवेरा आंखों के साथ - साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है इसलिए दोस्तों आपको एलोवेरा का सेवन काम से काम वीक में 2- 3 बार जरूर करना चाहिए ।

एलोवेरा के फायदे, वजन कम करने में फायदेमंद :-

यदि आप मोटापे व ज्यादा वजन से परेशान है तो आप एलोवेरा के जूस का उपयोग करके आप अपना मोटापा व वजन कुछ सीमा तक कम कर सकते हो और आप हेल्दी होना चाहते हो तो दोस्तों आप को एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल कर आप के बीमारियों से छुटकारा आसानी से पा सकते हो इसलिए एलोवेरा वजन वो मोटापा काम करने बहुत में फायदेमंद मना गया है ।

खाली पेट ऐलोवेरा पीने के है फायदे:-

दोस्तों एलोवेरा (घृतकुमारी) के फायदे बहुत है यदि आप एलोवेरा को सुबह - सुबह खाली पेट लेते है तो इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन होते है जो शरीर को स्वस्थ बनाते है। एलोवेरा (घृतकुमारी) जूस का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है जिससे लेने में थोड़ी परेशानी आती है लेकिन दोस्तों आजकल मार्केट में एलोवेरा के जूस कई फ्लेवर मं मिलता है, जिससे आप आसानी से इसे स्वाद लेकर पी सकते है। और आप अपने शरीर में होने वाली कई बीमारियों से निजात पा सकते है इसलिए रोज एलोवेरा को सुबह - सुबह खाली पेट लेना चाहिए ।

झुर्रियों से बचाव में है फायदेमंद :-

एलोवेरा के उपयोग से त्वचा, शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत से लाभ हैं। एक शानदार एंटी-बैक्टीरिया, अनुत्तेजक पौधे के रूप में काम करने के अलावा, यह झुर्रियों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। एलोवेरा त्वचा के उपयोग नमी में सहायक है और त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है।

एलोवेरा के उपयोग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है :-

दोस्तों आज कल बदलते मौसम के साथ-साथ कई बार लोग जल्दी बीमार हो जाते हैं। ऐसे में एलोवेरा का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। यह कोशिकाओं को नाइट्रिक ऑक्साइड और साइटोकिन्स का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते हैं इसलिए एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रहे ।

एलोवेरा के उपयोग से सिरदर्द में छुटकारा :-

दोस्तों यदि आप पुरे फिट होते हुए भी और नींद पूरी करने के बावजूद आपका सिर दर्द सा महसूस होता है। हममें से काफी लोगों को ये बात नहीं मालूम होती कि कई बार हमारे शरीर के अंदर पानी की कमी ही वजह से सिर में दर्द शुरु हो जाता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो कोशिश करें कि सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पियें। एलोवेरा जूस से आपके शरीर में पानी की कमी दूर होगी और आप स्वस्थ रहोगे ।


एलोवेरा रस के उपयोग से दुष्प्रभाव:

दोस्तों जहां लाभ होतो है वही हानि भी होती है इसलिए जहां एलोवेरा के उपयोग से हमारे शरीर में कई तरह के फायदे है होते है वही एलोवेरा के लगातार उपयोग से नुकसान भी है आइये दोस्तों हम आपको एलोवेरा के दुष्प्रभाव के बारे में विस्तार से बताते है ।

एलोवेरा जूस (जेल) को इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है, लेकिन लेटेक्स से निकाले जाने वाले अप्रसारित रस का सेवन करने से कई साइड इफेक्ट्स पैदा हो सकते हैं, जैसे कि:

1 . एलोवेरा रस में एन्थ्राक्विनोन नामक एक पदार्थ होता है, जो रेचक होता है और बड़ी मात्रा मंन डायरिया पैदा कर सकता है। इसलिए एलोवेरा का सेवन काम मात्रा में करना चाहिए ।

2. एलोवेरा में मौजूद लेटेक्स कोलाइटिस, क्रोहन रोग, एपेंडीसिटीस, डायवर्टिकुलोसिस, आंतों की बाधा, रक्त स्राव, पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है ।

3. एलोवेरा का रस पीने से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है जैसे कि त्वचा के दाने या पित्ती, खुजली या सूजी हुई त्वचा, साँस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द और गले में जलन।

4. गर्भ और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अल्युवेरा जूस लेना सक्त मना है। यह गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय के संकुचन को प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे गर्भपात और जन्म दोष हो सकते हैं। इसलिए गर्भ और स्तनपान वाली महिलाओं को एलोवेरा के जूस का काम उपयोग करना चाहिए ।

5 . एलोवेरा के रस से शरीर को अत्यधिक मात्रा में एड्रेनालाईन उत्पन्न हो सकता है, जो दिल की स्थिति से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए दिल की स्थिति से पीड़ित लोगों को ये बात ध्यान रखनी चाहिए

6. लंबे समय तक की अवधि के लिए अतिरिक्त खपत स्यूडोममेलाइसोस कोली का कारण हो सकता है। यह कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ा देता है। और कैंसर एक घातक बीमारी है ।

7. एलोवेरा रस की अधिक मात्रा में लेने से श्रोणि में रक्त का निर्माण हो सकता है, जिससे आपके गुर्दे को नुकसान हो सकता है।

8. एलोवेरा रस (जूस) हमेसा ताजा और फ्रेश ही पीना चाहिए ताकि कोई बीमारी आपके पास ना आ सके ।

9. अगर आपको बॉवेल सिंड्रोम या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम हैं तो भी आपको एलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए। प्लांट के लग्जेटिव इफेक्ट्स के चलते, जूस ज्यादा पीने से लूज मोशन, पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

10. एलोवेरा जूस की ओवरडोज से यह पेल्विस में इकट्ठा होने लगता है जिससे किडनी पर खराब प्रभाव पड़ता है।

FOLLOW @Easymyhealth