लीची खाने के फायदे व नुकसान - Benifits & Loss of Litchi

लीची खाने के फायदे व नुकसान - Benifits & Loss of Litchi

दोस्तों गर्मी के मौसम में हमें कुछ ऐसे फलों की आवश्‍यकता होती है जो हमें गर्मी से राहत दिलाते हैं।इनमे से एक फल लीची भी है। लीची बहुत ही स्वादिष्ट और पोषक फल है। लीची को लोग बहुत की शोक से खाते हैं। लेकिन दोस्तों क्‍या आपको लीची से होने वाले फायदे और नुकसान पता हैं ? लीची एक शानदार फल है, जिसका सेवन हमारे शरीर के लिए काफी उपयोगी है | लेकिन क्या आप जानते लीची खाने के फायदे और नुकसान के बारे में ?-

तो आज हम आपको बताएंगे लीची खाने से होने वाले बेहतरीन फायदे और कुछ खतरनाक नुकसान :-

"लीची फल का नियमित उपयोग करने से प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा लीची आपके रक्‍त परिसंचरण, हड्डियों को मजबूत करने, वजन कम करने, व कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचने में मदद करता है।"

लीची के फायदे - Benifits of Litchi

लीची खाने के फायदे व नुकसान | What is benefit of litchi

1. बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल से भरपूर लीची दिल (Heart) को स्वस्थ रखने में मददगार है।

2. लीची का इस्तेमाल कब्ज (constipation) से राहत पाने के लिए भी किया जाता हैं।

3. लीची मोटापा घटाने (weight loss) का काम भी करती हैं, और साथ ही "इम्यून सिस्टम" को भी बूस्ट करती हैं।

4. अगर गर्मी के मौसम में आपको थकावट (Exhaustion) और कमजोरी (weakness) महसूस होती हैं, तो लीची का सेवन जरूर करें।

5. लीची का इस्तेमाल से हाजमा (Digestion) भी ठीक रहता है। लीची खाने से आप पेट की कई घातक बीमारियों से बच सकते है।

6. लीची का सेवन करने से आँखों में होने वाली गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है।

7. तत्काल ऊर्जा के लिए लीची के सेवन को लाभकारी माना गया है।

इस मौसम में रसदार लीची की बात न हो तो मजा नहीं आएगा। लीची न केवल शरीर में पानी की कमी की पूर्ती करती बल्कि शरीर को ठंडक भी देती है। यह शरीर को तुरंत ऊर्जा से भर देती है ।

लीची खाने से चेहरे पर निखार आता है और उम्र बढ़ने के लक्षण कम नजर आते हैं। लीची खाने से शरीर का विकास होता है।

लीची खाते समय यह ध्यान रखे की इसे अधिक मात्रा में खाना "नुकसानदेह" (Harmful) हो सकता है। अत्यधिक मात्रा में लीची का सेवन करने से सूजन (Swelling) सांस लेने में परेशानी (Asthama) जेसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

पोषक तत्व :-

लीची में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर ओर नेचुरल शुगर होता है। 100 ग्राम लीची में 66 कैलोरी, 0.8ग्राम प्रोटीन, 16.5 ग्राम कार्ब्स, 15.5 ग्राम शुगर, 1.3ग्राम फाइबर और 0.4ग्राम फैट होता है।

लीची खाने के फायदे व नुकसान | Benifits & Loss of Litchi

संक्रमण से बचाव :-

इसे खाने से पेट संबंधी बीमारियां नहीं होती है। जब कि कब्ज, उल्टी, दस्त जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। फाइबर अधिक होने से वजन नियंत्रित रहता है तथा विटामिन सी खांसी-जुकाम के साथ गले में संक्रमण से बचाव का काम करता है। पोटेशियम होने के कारण लीची ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए हैल्दी होता है। हृदयघात (Heart Attack) की आशंका घटती है।

ऐसे करे इस्तेमाल :-

लीची को खाली पेट नहीं खाना चाहिए क्यूंकि ऐसा करने से शरीर में गैस की समस्या हो सकती है। इसका शरबत भी बनाकर पी सकते हैं। लीची कैंसर रोगियों के लिये लाभदायक हैं। यह कैंसर कोशिकाओं को बढने से रोकती है।

लीची का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से होने वाले नुकसान | Loss of litchi

1. चूंकि लीची शर्करा (Sugar) का बहुत अच्छा स्रोत है, इसलिए मधुमेह के रोगियों (Diabetes Patient) को लीची खाने के दौरान सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह आपके रक्त में शर्करा के स्तर (Sugar Level) को असंतुलित कर सकता है। यही कारण है कि मधुमेह से पीड़ित लोगों को लीची का सेवन संयम से करना चाहिए।

2. लीची को "गर्म" भोजन माना जाता है, जिसका अर्थ है कि लीची कभी-कभी शरीर के पोषक तत्वों के स्तर (Nutrients Level) को असंतुलित कर सकती है।

3. लीची के अत्यधिक सेवन के कारण नाक से खून बेहना, बुखार या गले में खराश जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

4. यदि आपके शरीर में लीची खाने से कोई एलर्जी (allergy) होती है तो आपको इसके सेवन से पूरी तरह बचना चाहिए।

5. लीची शरीर में हार्मोनल संतुलन को परेशान करने के लिए भी जानी जाती है। इससे आंतरिक रक्तस्राव (Internal bleeding) बुखार और कई अन्य परेशानियां हो सकती है। इसलिए लीची का कम मात्रा में सेवन करे।

6. दोस्तों गर्भवती महिलाओ (Pregnant women) और स्तनपान (Breast Feeding) कराने वाली महिलाओं को लीची के सेवन से बचना चाहिए।

सावधानी :-

बच्चों को अधिक मात्रा में देने से बचें। पेट में समस्या हो सकती है।

FOLLOW @Easymyhealth