किन किन लोगो के लिए जहर है अदरक

अदरक के फायदे और नुकसान, Adrak ke fayde aur Nuksaan

एक अदरक का टुकड़ा शरीर को गर्म रख सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचाता है| सर्दियों में बिना अदरक के चाय गले से नीचे नहीं उतरती| हर घर में सुबह हो या शाम हर वक्त की चाय में दबा के अदरक का इस्तेमाल होता है और हो भी क्यों ना सिर्फ एक अदरक का टुकड़ा शरीर को गर्म रख सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचाता है।

वहीं, अदरक को सब्जी में डालने के लिए सीज़न नहीं देखा जाता,।

गर्मी हो या ठंड हर मौसम सब्जियों में भी इसे भर-भरकर डाला जाता है. क्योंकि लोगों को लगता है इसके सिर्फ फायदे ही हैं लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है.लेकिन अदरक आपके लिए जहर भी साबित हो सकती है अगर आप इन परेशानियों से झूझ रहे है तो -

ये खास बातें ध्यान रखे :-

कम वजन वाले लोग अदरक ना खाएं

-रेगुलर दवाइयों का सेवन करने वाले अदरक ना खाएं।

-ब्लड डिसॉर्डर से परेशान लोग अदरक ना खाएं।

कम वजन वाले अदरक का सेवन न करे :-

क्योंकि अदरक वजन कम करने के लिए उपयोग में लाया जाता है. इसका लगातार सेवन आपकी भूख को कम कर आपको और पतला बना सकता है. जो लोग वज़न कम करना चाहते हैं उनके लिए इसका सेवन फायदेमंद है लेकिन पहले से अपने कम वजन से परेशान लोग इसे अवॉइड ही करें ।

ब्लड डिसॉर्डर :-

जिन लोगों को किसी भी तरह का रक्त विकार हो, उन्हें अदरक कम खाना चाहिए. खासकर हीमोफीलिया से पीड़ित लोग. क्योंकि अदरक खून को पतला करने का काम करता है, इस वजह से शरीर पर हल्का-सा कट या चोट, ज़्यादा खून बहा सकती है. अदरक उन लोगों के लिए बेहतर है जिन्हें खून का थक्का जमने की परेशानी हो ।

अदरक का उपयोग नहीं कर :-

शुरूआती महीनों में आने वाली मॉर्निंग सिकनेस और कमजोरी को दूर करने के लिए अदरक का सेवन बहुत बढ़िया है. लेकिन आखिरी तिमाही महीनों में अदरक से दूरी बनाएं, क्योंकि इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर होने का खतरा बना रहता है।

FOLLOW @Easymyhealth