Uncategorized

Best Treatment for hair fall | बाल झड़ने के घरेलू नुस्के

बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 तरीके, चंद महीनों में दिखेगा असर how-to-stop-hair-loss

बालों का कमज़ोर होना, बालों की ग्रोथ में कमी आना, हार्मोन्स में बदलाव, सही डाइट की कमी या हेयर प्रोडक्ट्स का ज़्यादा इस्तेमाल । इनमें से आपके बालों के झड़ने का कारण कोई भी हो सकता है।इनमें से आपके बालों के झड़ने का कारण कोई भी हो सकता है ।

बाल झड़ना रोकने के मेडिकल तरीके जाने :-

विटामिन डी की भूमिका :-

विटामिन डी बालों को बढ़ने ने के लिए बहुत ज़रूरी तत्व है । विटामिन डी की खासियत ये है कि आयरन और कैल्शियम को सोख लेता है । बालों के गिरने की एक वजह आयरन की कमी भी है । यदि आप प्रतिदिन 15 मिनट भी सूर्य की किरणों से सीधे संपर्क में रहेंगे तो इससे आपको विटामिन डी की जरुरी खुराक मिल जाएगी । लेकिन बहुत ज्यादा गर्मी में सूर्य की किरणों के सीधे सम्पर्क में आने से बचें ।

पौष्टिक खाना खाइए :-

पौष्टिक खाना आपको कई तरह की समस्याओं से बचाने का काम करता है । यहाँ ये बताना आवश्यक है कि जंक फ़ूड , डब्बाबंद आहार, तैलीय खाना, वगैरह में पौष्टिक तत्वों की कमी होती है । इसलिए इन्हें खाने से आपके शरीर को सही मात्रा में आयरन, कैल्सियम, जिंक, विटामिन सी और प्रोटीन वगैरह नहीं मिल पाते हैं। बालों के वृद्धि और विकास के लिए ये बेहद जरुरी हैं । इसीलिए हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, दूध, अंडे खाइए ताकि पौष्टिक आहारों की कमी को पूरा किया जा सके ।

धूम्रपान से बचिए :-

धूम्रपान करने से अथेरोसेलेरोसिस की स्थिति बनती है । इसमें आपके शरीर की नसों और रगों पर मैल की परत जमा हो जाती है । इसकी वजह से पूरे शरीर के रक्तसंचार में बाधा पहुँचती है । ऐसे में यदि आप पौष्टिक आहारों का सेवन कर भी कर रहे हैं तो भी पौष्टिक तत्व आपके बालों की जड़ों तक नहीं जा पाते हैं, क्योंकि अथेरोसेलेरोसिस की वजह से आपके सिर तक पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं पहुँचता है और इससे आपके बाल कमज़ोर होकर गिरने लगते हैं ।

हानिकारक रसायनों के इस्तेमाल से बचें :-

अपने झड़ते हुए बालों को बचाने के लिए कई लोगों को सबसे आसान उपाय लगता है शैम्पू बदल लेना । भ्रामक विज्ञापनों के जाल में फंसकर कई बार हानिकारक केमिकल वाले शैम्पू भी लगा लेते हैं । इससे बालों का झड़ना तो क्या ही रुकेगा इसमें और वृद्धि हो जाती है । इसलिए ये बेहद जरुरी है कि इसके लिए उचित उपचार करें ।

ज्यादा गर्मी और बाल रंगने से बचें :-

यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको अत्यधिक गर्मी और बालों को बहुत ज्यादा रंगने या डाई करने से बचना चाहिए । इसलिए जब तक बहुत जरुरी न हो आपको बालों पर केमिकल लगाने से बचना चाहिए ।

व्‍यायाम की भूमिका :-

व्यायाम आपके शरीर में रक्तसंचार को बढ़ाता है । इसका फायदा ये होता है कि जिन छिद्रों तक रक्त नहीं पहुँच पाता है वहां भी रक्तसंचार होना शुरू हो जाता है । सिर के बाल दरअसल हमारे शरीर के सबसे उपरी हिस्से में स्थित होते हैं । यहाँ रक्त छिद्रों में कई बार उचित पोषण और रक्त नहीं पहुँच पाता है । इसलिए जब हम व्यायाम करते हैं तो रक्त संचार में आई तीव्रता की वजह से सिर के उपरी हिस्से में भी खून और पोषक तत्वों की सही मात्रा पहुँचती है । इससे आपके बालों का झड़ना रुकता है ।

पानी की भूमिका :-

आपकी त्वचा, बाल, रक्त, शुक्राणु, इन सबको स्वस्थ रहने के लिए और अपना कार्य सक्षमता से करने के लिए पानी की ज़रुरत पड़ती है । जब आप पानी पीते हैं तो आप अपने कोशिकाओं और इन्द्रियों को एक तरह से सींचते हैं । इससे आपके रक्तसंचार में सुधार होने के साथ ही किसी भी रोग को रोकने की शक्ति पैदा होती है । आपके बालों की जड़ें भी मज़बूत हो जाती हैं । लीवर से और आपकी त्वचा की कई सतहों के नीचे से विषैले तत्व बाहर निकाल फेंकता है । पानी आपके बालों में एक नयी चमक भी पैदा करता है, और उन्हें स्वस्थ और मज़बूत भी रखता ही है ।

बालों का झड़ना या हेयर फॉल रोकने के घरेलू तरीके :-

मेहंदी के साथ सरसों का तेल :-

आमतौर पर लोग सिर में मेंहदी चमक और रंग पाने के लिए लगाते हैं लेकिन लोग कम ही जानते हैं कि मेंहदी बालों को झड़ने से भी रोकती है। इसके लिए मेंहदी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में उबालें और ठंडा होने पर उस तेल से सिर की मालिश करें। इस तरीके से हफ्ते में 2-3 बार मालिश करें और कुछ ही वक्त में बालों का झड़ना रुक जाएगा।

दही और बेसन का जादू :-

दही और बेसन को एक साथ मिक्स करें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर सिर पर अच्छी तरह से लगाएं। 3 या 4 घंटे के लिए सिर को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह शैंपू कर लें। हर हफ्ते ऐसा करें, कुछ वक्त में काफी फायदा देखने को मिलेगा।

शहद और जैतून का तेल :-

जैतून का तेल बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, लेकिन बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इसे शहद के साथ मिलाकर बालों की जड़ों तक लगाएं। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें, बालों का झड़ना रुक जाएगा।

आंवला, रीठा और शिकाकाई :-

आंवला, रीठा और शिकाकाई को hair fall treatment में रामबाण माना जाता है। आजकल बाजार में इनसे बने शैंपू भी मौजूद हैं, लेकिन उनमें केमिकल्स होने की वजह से बालों पर नुकसान दिखता है। ऐसे में घर पर ही आंवला, रीठा और शिकाकाई का मिक्सचर बनाकर बालों में लगा सकते हैं।

अमरूद की पत्तियां :-

अमरूद की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबालें और तब तक उबालें जब तक पानी का रंग काला ना पड़ जाए। इसके बाद पानी को छानकर, ठंडा कर बालों की जड़ों में लगाएं। लगातार ऐसा करने से कुछ ही वक्त में बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी।

नीम्बू और केला दूर करेगा गंजापन :-

केले को मैश करके उसमें नींबू का रस मिलाएं और उसे बालों में जड़ों तक लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम होगा। साथ ही यह तरीका गंजापन भी रोकने में सहायक है। सिर पर जहां बाल ना हों वहां केले और नींबू का पेस्ट लगाएं, रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ वक्त में वहां बाल उगने शुरू हो जाएंगे।

Comment here