जवान बना रहना है तो आजमाइए ये 'सुपर फूड'

जवान बना रहना है तो आजमाइए ये 'सुपर फूड'- Young and Beautiful

वर्तमान समय में कोई भी बूढ़ा नहीं दिखना चाहता।पुरुष हो या महिला हर कोई जवान रहना चाहता है।जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है, बुढ़ापा करीब आता जाता है और बुढ़ापे को छुपाना असंभव सा हो जाता है। बालो को तो हम जैसे तैसे कलर कर के ढांक लेते है लेकिन त्वचा का ढीलापन और चेहरे की झुर्रिया सब बया कर देती है। कम उम्र और सुन्दर दिखने के लिए हम कई उपाए करते है, जैसे चेहरे पर अंग्रेजी क्रीमों का इस्तेमाल, अंग्रेजी दवाइया लेना।

युवावस्था में ही अपनी भोजन संबंधी आदतों को बदल कर आप बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा कर सकते है। विज्ञान कहता है कि यदि हम अपनी खाने की प्लेट में चीजों का समझदारी से चयन करे तो बुढ़ापे पर भी नियंत्रण कर सकते हैं और इस के लिए हमे अपने खाने पीने की आदतों को बदलना होगा।

आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे फलो के बारे में बताएंगे जिनका सेवन कर के आप हमेशा जवान दिख सकते |

"रोजमेरी" बढ़ाए यादाश्त :-

जवान बना रहना है तो आजमाइए ये 'सुपर फूड' | Tips | How to look Yong

"रोजमेरी" को अपने यहां "केरावास" के नाम से भी जाना जाता है। यह औषधीय पौधा जीरा व सौंफ कि श्रेणी में रखा जाता है । इसमें एरोमेटिक ऑयल प्रचुर होता है जो 'गट वॉल' यानि जठरांत्र को आराम देकर उदर- वायु से मुक्ति दिलाता है। रोजमेरी वसायुक्त लिपिड की क्षति दुर करता है। मांसपेशियों और दिमाग की कार्यप्रणाली बेहतर होती है तथा इसकी मदद से दिमाग दुरुस्त रहता है। रोजमेरी ऑयल अच्छा एंटीडीप्रेसेंट भी है।

ऐसे करे इस्तिमाल :-

डिनर के समय इसे वेजिटेबल सूप पर छिड़के या आप इसे अपने सलाद और सैंडविच में इस्तेमाल कर सकते हैं।

संतरे का सेवन बढ़ाता है शरीर में विटामिन C की मात्रा :-

जवान बना रहना है तो आजमाइए ये 'सुपर फूड' | Tips | Orange Benefits

बुढ़ापे को आगे बड़ाने में संतरा उपयोगी है। क्योंकि इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही सिट्रल फ्लेवोनॉयड, एंथोसायनीन, हाइड्रॉक्सिसिनेमिक एसिड जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट की वजह से इसको एंटीऑक्सीडेंट गुण और भी बढ़ जाते है।

ऐसे करे सेवन :-

फल को छीले, सीधे खा सकते हैं या फिर रस का सेवन करें। यह कैंडी की तरह डेजर्ट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। फ्रूट सलाद में इसे शामिल कर सकते हैं। इसके साथ अन्य फल और हाईपरएसिडिटी से बचने के लिए ग्रेटेड चीज और शहद भी ले सकते है।

दही बनाता है त्वचा को चमकदार :-

जवान बना रहना है तो आजमाइए ये 'सुपर फूड' | Tips | Curd Benefits

दुग्ध उत्पाद पचाने में समस्या होती है तो इन के विकल्प के रूप में दही आजमा सकते हैं। इसमें दूसरे दुग्ध उत्पादों के सभी गुण होने के साथ ही प्रोबायोटिक्स होते हैं इससे आपकी आंतो में स्वस्थ बैक्टीरिया पहुंचते हैं, जो पाचन तंत्र को आसान बनाते है, साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। कैल्शियम की प्रचुर मात्रा दांतो और हड्डियों को मजबूत बनाती है। दही त्वचा के लिए भी अच्छा है। इससे कोलेजन बनते हैं, जौ झुर्रियों को कम करते हैं। दही विटामिन सी और जिंक का भी अच्छा स्रोत है ।

ऐसे करे सेवन :-

सुबह नाश्ते में थोड़ा दही शामिल करें या फिर लस्सी के रूप में लें। यदि प्लेन या मीठारहित विकल्प चुनेंगे तो बेहतर होगा।

"ब्रोकली" से बनाये जीवन को हरा भरा :-

जवान बना रहना है तो आजमाइए ये 'सुपर फूड'  - benefits of broccoli

ब्रोकली यानी हरी फूलगोभी में फाइटोकैमिकल होते हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। सल्फरोफेल जैसे कैमिकल शरीर में एंटीऑक्सीडेंटस के निर्माण को नियमित करते हैं। छोटी-कच्ची ब्रोकली पूर्ण विकसित ब्रोकली के मुकाबले 50 गुना अधिक फाइटोकैमिकल रखती है।

"सावधानी - इसके सिरों पर मौजूद पीले हिस्से को खाने से बचना चाहिए।"

ऐसे खाएं :-

लो-फैट मार्गेरिन के साथ बेकिंग ट्रे लें। इसमें ब्रोकली के फूल डालें। इस पर एक-दो चम्मच पानी छिड़क इसे बेक करें। इस पर नमक और काली मिर्च छिड़के। चाहें तो ब्रोकली का सूप बना सकते हैं।

"कोको" चॉकलेट के फायदे :-

जवान बना रहना है तो आजमाइए ये 'सुपर फूड' - Benefits of chocolate

चॉकलेट के शौकीनों को अब ज्यादा अपराधबोध से नहीं जूझना होगा। डार्क चॉकलेट से भी चेहरे पर झुरिया आने का समय टाला जा सकता है। इसकी वजह भी एंटीऑक्सीडेंट्स है। इसमें फ्लेवेनॉल्सका का भंडार होता है, जो आपके लिए दिल का ख्याल रखते है। इससे खून की वाहिनीयों में नाइट्रिक एसिड बनता है जो रक्तचाप को कम कर, इसके प्रभाव को बेहतर बनाता है।

"सावधानी - ध्यान रखें कि मिल्क चॉकलेट खाने से बचें, क्योंकि उसमें यह सब गुण नही होते है और यह बहुत ज्यादा मिठी भी होती |

ऐसे खाएं :-

फैंसी बार, पुडिंग, केक और बिस्किट से बचिए। यहां तक की फ्लेवर्ड ड्रिंक्स से भी दूर रहें। सिर्फ प्लेन डार्क चॉकलेट खाएं और दूध में शुद्ध कोको पाउडर मिलाएं। एक दिन में 100 कैलोरी डार्क चॉकलेट को स्वस्थ भोजन की श्रेणी में रखा जा सकता है।

FOLLOW @Easymyhealth