स्वास्थ्य A-Z

आम के फायदे और नुकसान – health benefits of mango and side effect in hindi | Mango Aam Khane Ke Benefits Labh Fayde

आम खाने के बेहतरीन फायदे …

दोस्तों आम, नाम सुनकर ही मुँह में पानी आ जाता है। बच्चे हो या बड़े, आम सबको अच्छा लगता है और आम खाने के सभी शौकीन होते है दोस्तों गर्मियों का मौसम सुरु हो गया है और आप आपको बाजारों में बहुत मात्रा में मिल जाएंगे तो आम गर्मियों में पाया जाने वाला यह फल हम सब के मन को खूब भाता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है, आम के इन्हीं गुणों के कारण इसे फलों का राजा भी कहा जाता है।

आज हमें आपको आम खाने के होने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगे

आम खाने से त्वचा में होने वाले फायदे :-

आम खाना हमारी सेहत के साथ – साथ हमारी त्वचा के लिए भी अच्छा माना जाता है। आजकल सभी महिलाओं को कोई न कोई त्वचा से संबंधित समस्यायें होती हैं जैसे पिंपल्स होना या झुर्रियां आना या कई अन्य समस्यायें। ऐसे में आम खाना हमारी त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है गर्मियों के मौसम में पिंपल्स की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। और बाजार में मिलने वाले फेस वॉश, स्क्रब, क्रीम, इन सब में कहीं न कहीं केमिकल्स होते हैं। पिंपल्‍स को हटाने के लिए कच्चे आम का जूस इस्तेमाल करें। इसे झाइयाँ दूर करने में भी उपयोग किया जाता है।

आम खाने से यौन जीवन में होने वाले फायदे :-

आम, जिसे प्यार का फल भी कहा जाता है। आम में पाये जाने वाले विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सेक्स हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाते हैं। इस फल को खाने से कामेच्छा बढ़ाने में मदद मिलती है और आपकी सेक्स लाइफ भी अच्छी होती है। यह स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसलिए आम को पौरुष बढाने वाला फल भी माना गया है. अगर आप भी अपनी सेक्स लाइफ में सुधार चाहते हैं तो आपको आम का सेवन जरूर करें।

पाचन क्रिया को ठीक रखने में सहायक :-

आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं. इससे भोजन जल्दी पच जाता है. साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है.

गर्मी से बचाव में सहायक है :-

गर्मियों में अगर आपको दोपहर में घर से बाहर निकलना है तो एक गिलास आम का पना पीकर निकलिए. न तो आपको धूप लगेगी और न ही लू. आम का पना शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है जिसकी वजह से ये गर्मियों का बेस्ट पेय है.

स्मरण-शक्ति में सहायक है आम खाना :-

दोस्तों दिमाग के विकास और स्मरण-शक्ति को बढ़ावा देने के लिए ना जाने लोग कितने सामग्रियों का उपभोग करते हैं, परंतु क्या आप इस बात से परिचित हैं कि स्मरण-शक्ति को बढ़ाने का एक बहुत ही सरल और स्वादिष्ट उपाय है आप आराम से घर बैठे आम के मीठे रस का स्वाद लेते हुए अपनी स्मरण-शक्ति को बढ़ा सकते हैं और एकाग्रता के स्तर में सुधार ला सकते हैं।

आम रस के फायदे कैंसर के लिए :-

आम के स्वास्थय लाभों में से एक है कैंसर;से लड़ने की इसकी क्षमता। इसकी यह क्षमता इसमें मौजूद उत्तम विरोधी कैंसर गुण, उच्च फाइबर, विटामिन सी, कई फिनोल और एंजाइमों से आती है।

आम कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद है :-

दोस्तों आम का नियमित रूप से खाने ये ( सेवन ) करने से आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं। आम में उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन C , पेक्टिन और फाइबर कोलेस्ट्रॉल, विशेष रूप से ‘खराब’ एल.डी.एल (LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है। इसके अलावा यह रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में भी मदद करता है। यही नहीं आम ‘अच्छा’ एच.डी.एल (HDL) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मददगार है।

– आम में ऑक्सीकरणरोधी तत्व (Antioxidant) पाया जाता है जो हानिकारक तत्वों से शरीर की रक्षा करता है |

– आम खाने से चेहरे पर असमय झुर्रियों नहीं होने पाती चेहरे की चमक बरकरार रखने में मदद करता है।

– आम में विटामिन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जितने विटामिन की हमें हर दिन जरूरत होती है। एक आम में उससे ज्यादा विटामिन होता है इसके आलावा आम में पोटैशियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है.

– आम खाने से सर्वाइकल कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

– हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए आम कहना बहुत ही फायदेमंद होता है।

-आम शारीर की ग्रंथि में होने वाले कैंसर से हमें बचाता है |

– यह Pectin ब्लड कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में सहायक होता है।

– कैंसर से बचाव आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है |

आम खाने के नुकसान :-

– कुछ व्यक्तियों को आम खाने से एलर्जी हो सकती है। इन एलर्जी के कारण त्वचा में खुजली, भोजन के प्रति अतिसंवेदनशीलता आदि शामिल हैं।

– आम के पैक किए गए डिब्बाबंद रूपों (जैसे जाम, जूस, आदि) संवेदनशीलता के कारण हो सकते है।

– खुजली, जिससे अन्य गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं उसे आम लेटेकस एलर्जी के नाम से जाना जाता है, इस कारण मुंह, होंठ, और जीभ की नोक पर अत्यधिक जलन होती है।

– गंभीर मामलों में उल्टी, श्वसन सम्बन्धी समस्याएं, और यहां तक कि दस्त भी हो सकते हैं।

– हालांकि आम के कुछ दुष्प्रभावों होते हैं, लेकिन वे फायदे से काफी हद तक कम होते हैं। और सबसे अच्छा यह है – आम स्वादिष्ट और रसदार हैं

– लेकिन अगर आप किसी भी चिकित्सा स्थिति में हैं और कोई दवाई ले रहे है, तो आम खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर होता है।

Comment here