नींद क्यों जरूरी है

benefits-of-peanut

“जीवन में नींद क्यों जरूरी है ” दोस्तों आप सोच रहे होंगे की ये आज का केसा Topic है . इसके बारे में क्या जानना ये तो सभी को पता है . पर में आपको बताऊ भलेही इसके बारेमे सब जानते हो पर फिर भी लोगो को नींद के बारे में सही जानकारी नहीं है की हमे “जीवन में नींद क्यों जरूरी है ” तो आज आपको इस post में बताउगा नींद के विषय में .

दोस्तों इसी लिए तो भगवान ने रात बनाई और रात क्यों बनाई सोने के लिए. हा में ये भी नहीं बोल रहा की आप पूरी रात सोये पर एक निश्चित समय तो फिक्स होना ही चाहिए

आज का इंसान बहुत मेहनती है वो चाहे देश का प्रधानमन्त्री है या कोई छोटा नौकरी करने वाला आज का दौर तेजी से आगे बढ़ते जारहा है . और ऐसे में इंसान भी एक दूसरे से आगे निकलने के चक्कर में दिन – रात काम करता है. पूरी रात – रात जागकर काम करता है . और अपने लिए आराम का ज्यादा समय नहीं निकाल पाता .

तो हमे ऐसा नहीं करना है . हमे अपने शरीर को proper आराम देना है . और लोग क्या करते है.” की रात में काम करते है . और दिन में सोते है” तो मेरे हिसाब से ये भी गलत है आप रात में भलेही 4 घंटे ही क्यों ना सोये तो आपकी नींद पूरी हो जाती है . और दिन में भलेही 8 घंटे सोये तो हमे वो मजे नहीं आते और ये मेरा अनुभव किया हुवा है. और में समझता हु, की आपने भी ये जरूर अनुभव किया होगा . इसलिए जीवन में नींद क्यों जरूरी है. हमे पता चलता है .

और दोस्तों आप कही भी काम करते होंगे किसी के Office में काम करते होंगे तो आपने देखा होगा वहा भी काम का शेड्यूल होता है . मतलब शिफ्ट में काम होता है ABC sift होती है . और समय – समय पर rest भी मिलता है और ये sift इसलिए होती है क्यों की company को पता है की हमारे इम्प्लॉइज को सोना भी जरूरी है और सही नींद लेना भी बहुत जरूरी है .

और दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे की हमे जीवन में नींद लेना क्यों जरूरी है . आप जोभी काम करे आपने शरीर के लिए rest का time जरूर निकाले और रात में मजेसे सोये भरपूर नींद ले और अगले दिन नई एनेर्जी के साथ अपना काम शुरू करे .

FOLLOW @Easymyhealth